Credit : Google

वीर सावरकर से पहले देखे स्वतंत्रता सेनानियों पर 7 फिल्में

गांधी (1982)

रिचर्ड एटनबरो ने आधुनिक भारतीय इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण व्यक्तियों में से एक, महात्मा की भूमिका निभाने के लिए बेन किंग्सले को चुना।

Credit : Google

सरदार (1993)

केतन मेहता द्वारा निर्देशित बायोपिक में परेश रावल ने वकील से स्वतंत्रता सेनानी बने वल्लभभाई पटेल की भूमिका निभाई, जो भारत के पहले गृह मंत्री बने।

Credit : Google

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह (2002)

राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित इस बायोपिक में अजय देवगन ने क्रांतिकारी फायरब्रांड भगत सिंह की भूमिका निभाई, जिसमें सुशांत सिंह, डी. संतोष और अखिलेंद्र मिश्रा भी प्रमुख भूमिकाओं में थे।

Credit : Google

बोस: द फॉरगॉटन हीरो (2005)

श्याम बेनेगल ने सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर इस फीचर फिल्म का निर्देशन किया, जिसमें सचिन खेडेकर ने प्रतिष्ठित नेता की भूमिका निभाई।

Credit : Google

चित्तागोंग (2012)

बेदब्रत पेन ने चटगांव में विद्रोह पर इस फीचर का निर्देशन किया, जिसमें सूर्य सेन के रूप में मनोज बाजपेयी और सहायक भूमिकाओं में नवाजुद्दीन सिद्दीकी, जयदीप अहलावत, बैरी जॉन और राजकुमार राव थे।

Credit : Google

सरदार उधम (2021)

विक्की कौशल ने एक शांत क्रांतिकारी उधम सिंह की भूमिका निभाई, जिसका जीवन जलियांवाला बाग हत्याकांड से बदल गया था, जिसके कारण वह इस घटना का बदला लेने के लिए एक खोज पर निकल पड़ा, जो शूजीत सरकार की फिल्म में सामने आया।

Credit : Google

आरआरआर (2022)

एस.एस. राजामौली ने अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम के जीवन की फिर से कल्पना की, अगर वे मिले थे, और सभी समय की सबसे बड़ी भारतीय फिल्मों में से एक देने के लिए राम चरण और एनटीआर जूनियर को भूमिकाओं में लिया।

Credit : Google

Credit : Google

अक्षय कुमार की 7 बेहतरीन फिल्में