Credit : Google

राजेंद्र कुमार की 7 ग्रेटेस्ट फ़िल्में जो आपको देखनी चाहिए

मदर इंडिया (1957) - यूट्यूब

मेहबूब खान द्वारा निर्देशित, यह महाकाव्य नाटक अब तक की सबसे महान भारतीय फिल्मों में से एक माना जाता है। राजेंद्र कुमार ने नरगिस के किरदार राधा की प्रेमिका बिरजू की भूमिका निभाई। फ़िल्म को सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फ़िल्म के अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

Credit : Google

मेरे महबूब 1963 यूट्यूब

हरनाम सिंह रवैल द्वारा निर्देशित इस रोमांटिक नाटक में राजेंद्र कुमार को एक यादगार भूमिका में दिखाया गया था जिसमें साधना के विपरीत फिल्म का संगीत नौशाद द्वारा अत्यधिक प्रशंसित था विशेष रूप से गाना मेरे महबूब तुझे मेरी मोहब्बत की कसम

Credit : Google

आरज़ू (1965) - यूट्यूब

रामानंद सागर द्वारा निर्देशित इस रोमांटिक ड्रामा में राजेंद्र कुमार के साथ साधना और फ़िरोज़ खान ने अभिनय किया था। यह फिल्म अपने मधुर गीतों और भावनात्मक कहानी के लिए याद की जाती है।

Credit : Google

दिल एक मंदिर (1963) - YouTube

सी.वी. द्वारा निर्देशित श्रीधर, इस भावनात्मक नाटक में राजेंद्र कुमार, मीना कुमारी और राज कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं। फिल्म ने बलिदान, प्रेम और नैतिकता के विषयों की खोज की।

Credit : Google

धूल का फूल (1959) YouTube

यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित, इस सामाजिक नाटक ने अवैधता के संवेदनशील मुद्दे को संबोधित किया। एक परित्यक्त बच्चे का पालन-पोषण करने वाले एक ईमानदार व्यक्ति के राजेंद्र कुमार के चित्रण को व्यापक प्रशंसा मिली।

Credit : Google

गीत (1970) - यूट्यूब

रामानंद सागर द्वारा निर्देशित। "गीत" में, राजेंद्र कुमार ने एक प्रतिभाशाली गायक अजय कुमार का किरदार निभाया है, जिसे नीलू से प्यार हो जाता है, लेकिन उनके रिश्ते को पारिवारिक विरोध और गलतफहमियों सहित विभिन्न बाधाओं का सामना करना पड़ता है।

Credit : Google

Credit : Google

आधुनिक सिनेमा के 7 सबसे निडर फिल्म निर्माता